top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

1.5 लाख रुपये के इनामी खूंखार माओवादी गिरफ्तार



Dreaded Maoist with reward of Rs 1.5 lakh arrested
Dreaded Maoist with reward of Rs 1.5 lakh arrested

गढ़चिरौली । महाराष्ट्र पुलिस ने एक खूंखार, वांछित माओवादी को गिरफ्तार किया है, जिसके सिर पर 1.5 लाख रुपये का इनाम था। अधिकारियों ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी। आरोपी की पहचान पेका माडी पुंगती (42) के रूप में हुई है, जिसे सीआरपीएफ और भामरागढ़ क्यूआरटी टीमों द्वारा लागू सुरक्षा नाकाबंदी के दौरान एक ट्रैफिक चेक पोस्ट के पास पकड़ा गया। चेकपोस्ट के पास जंगलों में एक व्यक्ति के संदिग्ध रूप से छिपे होने की गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए सुरक्षाकर्मियों ने उसे पूछताछ के लिए हिरासत में लिया।

पूछताछ के दौरान पता चला कि वह गढ़चिरौली के जंगलों में सक्रिय जन मिलिशिया से जुड़ा एक वांछित माओवादी था। उसकी गिरफ्तारी 19 अप्रैल को राज्य में लोकसभा चुनाव के पहले चरण से कुछ दिन पहले हुई है।

बमुश्किल चार महीने पहले 19 दिसंबर को वह हिद्दुर गांव के पास तीन ट्रैक्टरों और एक जेसीबी को जलाने तथा कई मजदूरों पर हमला करने का आरोपी है। इसके अलावा 2016 में कथित रूप से क्षेत्र में एक पुलिस कांस्टेबल की अपहरण और हत्या करने में भी शामिल था।

पुंगती जन मिलिशिया के माध्यम से भी सक्रिय था। उसने माओवादी गतिविधियों को व्यवस्थित करने, भोजन और रसद सहायता की व्यवस्था करने, ग्रामीणों को जंगलों में माओवादी बैठकों में भाग लेने के लिए मजबूर करने और अन्य कार्यों में मदद का भी आरोपी है। महाराष्ट्र सरकार ने उसे पकड़ने के लिए इनाम की घोषणा की थी।

गढ़चिरौली के पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल ने विद्रोहियों से हिंसा छोड़ने और राष्ट्रीय मुख्यधारा में शामिल होने के लिए राज्य सरकार की आत्मसमर्पण नीति का लाभ उठाने का आग्रह किया है।

इससे पहले महाराष्ट्र पुलिस के सी-60 कमांडो और सीआरपीएफ जवानों ने मंगलवार 19 मार्च को तड़के तेलंगाना से यहां घुसपैठ करने वाले चार माओवादियों को मार गिराया था, जिनके सिर पर कुल 36 लाख रुपये का इनाम था।

Comments


bottom of page