top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

नवी मुंबई मे बने 400 से अधिक सार्वजनिक शौचालय

नवी मुंबई : शहर को खुले में शौच से मुक्त रखने की अपनी पहल में नवी मुंबई नगर निगम ने 406 सार्वजनिक शौचालयों का


More than 400 public toilets built in Navi Mumbai
public toilets

निर्माण किया है। हालाँकि, इसे जनता के लिए और अधिक सुलभ बनाने के लिए, उन्होंने उन्हें Google मानचित्र पर चिह्नित किया है।

इसके साथ, शहर में आने वाले आगंतुकों और यहां तक कि किसी काम के लिए बाहर रहने वाले निवासियों के पास एक अच्छा विकल्प है, और उन्हें खुले में पेशाब करने या प्रकृति की कॉल में भाग लेने की कोई आवश्यकता नहीं है।

NMMC ने पिछले कुछ वर्षों में अपने द्वारा निर्मित सार्वजनिक शौचालयों में 6,857 सीटें उपलब्ध कराई हैं और यह संख्या लगातार बढ़ रही है। इन सार्वजनिक शौचालयों में हाल ही में कोपर खैराने में पुनर्चक्रित कचरे का उपयोग करके निर्मित महत्वाकांक्षी शौचालय शामिल हैं, जो महाराष्ट्र में इस तरह की पहली पहल है। इससे अन्य शौचालयों का भी सौंदर्यीकरण हुआ है।

इसके अलावा, नगर निकाय स्लम क्षेत्रों में निजी शौचालयों के निर्माण पर जोर दे रहा है। जिन मामलों में यह संभव नहीं है, वहां सार्वजनिक शौचालय का निर्माण किया जाता है। ठाणे बेलापुर राजमार्ग और सायन-पनवेल राजमार्ग सहित राजमार्गों पर विभिन्न प्रकार के सार्वजनिक शौचालय भी उपलब्ध कराए गए हैं, जहां कई यात्री अपने गृहनगर के लिए बसें लेते हैं।

जुई नगर में, जहां बड़ी संख्या में यात्री रहते हैं, पुरानी एनएमएमटी बसों को सौंदर्यीकरण के साथ आकर्षक शौचालयों में बदल दिया गया है। एनएमएमसी मुख्यालय, जॉगिंग ट्रैक, पारसिक हिल आदि सहित कई अन्य स्थानों पर भी सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण किया गया है, जहां बड़ी संख्या में लोग एकत्र होते हैं।

Comentarios


bottom of page