top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

WEH पर 44 फ्लाईओवरों को तत्काल रखरखाव की आवश्यकता



44 flyovers on WEH need immediate maintenance
44 flyovers

मुंबई : मुंबई में वीरमाता जीजाबाई टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ने वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर 44 फ्लाईओवर और सबवे की पहचान की है, जिन्हें तत्काल रखरखाव की आवश्यकता है। इन मरम्मतों का अनुमानित बजट 200 करोड़ रुपये है।

मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण ने नवंबर 2022 में सभी WEH बुनियादी ढांचे की रखरखाव जिम्मेदारियों को बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) को स्थानांतरित कर दिया। बीएमसी ने बिना किसी बदलाव के इन जिम्मेदारियों को स्वीकार कर लिया।

वीजेटीआई ने अप्रैल 2023 में एक संरचनात्मक ऑडिट रिपोर्ट पर काम शुरू किया। उन्होंने मरम्मत की सिफारिशें प्रदान करने के लिए स्ट्रक्चरोनोइक्स कंसल्टिंग इंजीनियरिंग को सूचीबद्ध किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अंधेरी फ्लाईओवर के लिए मरम्मत के तरीके भी सुझाए गए हैं और टेंडर प्रक्रिया जारी है। पारसी पंचायत सबवे पर भी काम चल रहा है।

मरम्मत का वित्तपोषण नगरपालिका निधि से किया जाएगा, क्योंकि गैर-नगरपालिका संपत्तियाँ बजट में शामिल नहीं हैं। सरकार और एमएमआरडीए प्रतिपूर्ति के लिए एक खाता बही भी बनाए रखा जाएगा। पिछले महीने ही यह खबर आई थी कि बीएमसी पश्चिमी और पूर्वी एक्सप्रेस हाईवे पर पुलिया, फुट ओवर ब्रिज और फ्लाईओवर का ऑडिट करेगी। ऑडिट की लागत 90 लाख रुपये आंकी गई थी।

वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर कुल मिलाकर लगभग साठ फ्लाईओवर, पुलिया और एफओबी हैं। बीएमसी ने पश्चिमी राजमार्ग पर कुछ महत्वपूर्ण चौराहों को साफ़ करने का भी निर्णय लिया। इसमें विले पार्ले, दहिसर और अंधेरी में मिलान सबवे जंक्शन के साथ-साथ हनुमान रोड और सुधीर फड़के फ्लाईओवर भी शामिल हैं।

Comentarios


bottom of page