top of page
  • Writer's pictureBB News Live

MVA सीट शेयरिंग: कांग्रेस 17 और शरद पवार की पार्टी 10 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, उद्धव ठाकरे को क्या मिला?




मुंबई। महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन महाविकास आघाड़ी में शामिल कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (एससीपी) के बीच सीट शेयरिंग पर बात बन गई है। उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना (यूबीटी) कुल 48 सीटों में से सबसे अधिक 21 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं कांग्रेस 17 और शरद पवार की पार्टी एनसीपी (एससीपी) 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

तीनों दलों के सांगली, भिवंडी और मुंबई नॉर्थ सीट पर टकराव बना हुआ था। हालांकि अब तस्वीर साफ हो गई है। भिवंडी सीट पर एनसीपी (एससीपी) लड़ेगी। गठबंधन समझौते के तहत सांगली सीट शिवसेना (यूबीटी) और मुंबई नॉर्थ सीट कांग्रेस के खाते में गई है।

सीट शेयरिंग फॉर्मूले की घोषणा के लिए एमवीए ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी। इसमें शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले और एनसीपी (एससीपी) के प्रमुख शरद पवार समेत अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

रामटेक, नागपूर, भंडारा गोंदिया, गडचिरोली, लातूर, सोलापूर, कोल्हापूर, पुणे, नांदेड, अमरावती, नंदुरबार, अकोला, चंद्रपूर, धुले, जालना, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर मध्य सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी।

शरद पवार की एनसीपी 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

बारामती, शिरूर, सातारा, भिवंडी, दिंडोरी, माढा, रावेर, वर्धा, अहमदनगर दक्षिण और बीड से शरद पवार की पार्टी चुनाव लड़ेगी।

उद्धव ठाकरे की शिवसेना 21 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

दक्षिण मुंबई, दक्षिण मध्य मुंबई, उत्तर पश्चिम मुंबई, मुंबई उत्तर पूर्व, जलगांव, परभनी, नासिक, पालघर, कल्याण, ठाणे, रायगढ़, मावल, धाराशिव, रत्नागिरि, बुलढाणा, हातकणांगले, संभाजीनगर, शिरडी, सांगली, हिंगोली, यवतमाल और वाशिम से शिवसेना UBT चुनाव लड़ेगी।

यहां बता दें, लोकसभा चुनाव के लिए उद्धव ठाकरे ने अब तक 21 उम्मीदवारों का एलान पहले ही कर दिया है। कुछ दिन पहले शिवसेनाने चार उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की थी। इससे पहले उन्होंने 17 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी।

उद्धव ठाकरे गुट के उम्मीदवारों की लिस्ट

बुलढाणा से नरेंद्र खेडेकर, यवतमाल-वाशिम से संजय देशमुख, मावल से संजोग वाघेरे-पाटिल, सांगली से चंद्रहार पाटिल, हिंगोली से नागेश पाटिल आष्टीकर, छत्रपति संभाजीनगर से चंद्रकांत खैरे, धाराशिव से ओमराज निम्बालकर, शिरडी से भाऊसाहबर वाघचौरे, नासिक से राजाभाई वाज, रायगढ़ से अनंत गीता, सिंधुदुर्ग-रत्नागिरी से विनायक राउत, ठाणे से राजन, मुंबई-उत्तर पूर्व से संजय दीना पाटिल, मुंबई-दक्षिण से अरविंद सावंत, मुंबई-उत्तर पश्चिम से अमोल कीर्तिकर, परभणी से संजय जाधव, मुंबई दक्षिण मध्य से अनिल देसाई, कल्याण से वैशाली दरेकर, हातकणंगले से सत्यजीत पाटिल, जलगांव से करण पवार और पालघर से भारती कामडी को टिकट मिला है।

एनसीपी (शरद पवार) की लिस्ट

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) ने लोकसभा चुनाव के लिए सात उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की। पार्टी ने भिवंडी सीट से सुरेश म्हात्रे को मैदान में उतारा है और बीड सीट से बजरंग सोनावणे को टिकट दिया है। इसके अलावा सुप्रिया सुले को बारामती लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है।

कांग्रेस ने उतारे कितने उम्मीदवार?

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने महाराष्ट्र की सात सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। सात नामों में पूर्व सीएम सुशील कुमार शिंदे की बेटी प्रणीति शिंदे का नाम शामिल है।

Comentarios


bottom of page