top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

BMC ने मुंबई रेबीज उन्मूलन परियोजना के तहत व्यापक आवारा कुत्तों का टीकाकरण अभियान किया शुरू...



बीएमसी ने मुंबई रेबीज सीमेंट परियोजना के तहत व्यापक मावेरी वाहनों का टीकाकरण अभियान शुरू किया...
बीएमसी ने मुंबई रेबीज सीमेंट परियोजना के तहत व्यापक मावेरी वाहनों का टीकाकरण अभियान शुरू किया...

मुंबई: विभिन्न पशु कल्याण संगठनों के सहयोग से, बृहन्मुंबई नगर निगम के पशु चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग ने एक व्यापक सामूहिक एंटी-रेबीज टीकाकरण अभियान शुरू किया है। बीएमसी की एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि 'मुंबई रेबीज एलिमिनेशन प्रोजेक्ट' के तहत चल रही इस पहल का उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा करना और आवारा कुत्तों की भलाई को बढ़ावा देना है ।नगर निगम आयुक्त और प्रशासक डॉ. इकबाल सिंह चहल और अतिरिक्त नगर आयुक्त (शहर) डॉ. (श्रीमती) अश्विनी जोशी, बीएमसी द्वारा संचालित विभिन्न पशु कल्याण गतिविधियों की देखरेख कर रहे हैं । इन पहलों पर विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए, पशु चिकित्सा विभाग और देवनार बूचड़खाने के महाप्रबंधक डॉ. कलिम्पाशा पठान ने कहा, "इस पहल का उद्देश्य रेबीज के प्रसार को कम करना है, एक घातक वायरल बीमारी जो मानव और पशु आबादी दोनों के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करती है।

रेबीज एक रोकथाम योग्य वायरल बीमारी है जो मुख्य रूप से काटने के माध्यम से संक्रमित जानवरों की लार के माध्यम से फैलती

है। आवारा कुत्ते, जो अक्सर उचित देखभाल और टीकाकरण की कमी के कारण बीमारी की चपेट में आते हैं, शहरी क्षेत्रों में रेबीज

संचरण के लिए एक महत्वपूर्ण भंडार का प्रतिनिधित्व करते हैं।

2014 की जनगणना के अनुसार, मुंबई महानगर में आवारा कुत्तों की संख्या लगभग 95 हजार है। सितंबर 2023 से अब तक

लगभग 25 हजार आवारा कुत्तों का टीकाकरण किया जा चुका है। परिणामस्वरूप, मार्च 2024 के अंत तक लगभग 70 प्रतिशत कुत्तों का टीकाकरण हो जाएगा।

सामूहिक टीकाकरण अभियान सुरक्षित और प्रभावी रेबीज टीकों से सुसज्जित प्रशिक्षित पेशेवरों की एक टीम द्वारा संचालित किया जा रहा है। विभिन्न मोहल्लों में आवारा कुत्तों की आबादी तक पहुंच और कवरेज सुनिश्चित करने के लिए टीकाकरण टीमें रणनीतिक रूप से पूरे शहर में घूमेंगी। यह अभियान मानव रेबीज से होने वाली मौतों को रोककर, पशु कल्याण की रक्षा और सामुदायिक सुरक्षा को बढ़ाकर सार्वजनिक स्वास्थ्य और पशु कल्याण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

बृहन्मुंबई नगर निगम ( बीएमसी ) सभी निवासियों से आग्रह करता है कि वे अपने पालतू जानवरों को रेबीज टीकाकरण पर नवीनतम जानकारी सुनिश्चित करके इस महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल का सक्रिय रूप से समर्थन करें। इसके अतिरिक्त, निवासियों को टीकाकरण के लिए नामित अधिकारियों को किसी भी आवारा कुत्ते की रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।शहर में इस काम को अंजाम देने में जेनिस स्मिथ एनिमल वेलफेयर ट्रस्ट, यूथ ऑर्गनाइजेशन इन डिफेंस ऑफ एनिमल्स, यूनिवर्सल एनिमल वेलफेयर सोसाइटी और उत्कर्ष ग्लोबल फाउंडेशन जैसे संगठनों का सहयोग महत्वपूर्ण है। बीएमसी ने कहा , हम मिलकर मनुष्यों और जानवरों दोनों के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ समुदाय का निर्माण कर सकते हैं ।

Comments


bottom of page