top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

9 महीनों में टिकट चेकिंग से 128 करोड़ रुपये से अधिक जुर्माना वसूला गया



More than Rs 128 crore fine collected from ticket checking in 9 months
More than Rs 128 crore fine collected from ticket checking in 9 months

मुंबई : पश्चिम रेलवे पर सभी वास्तविक यात्रियों के लिए परेशानी मुक्त, आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए, मुंबई उपनगरीय स्थानीय सेवाओं, मेल/एक्सप्रेस के साथ-साथ यात्री ट्रेनों और हॉलिडे स्पेशल पर गहन टिकट जांच अभियान लगातार चलाया जा रहा है। ट्रेनों में बिना टिकट/अनियमित यात्रियों की समस्या पर अंकुश लगाया जा सके।

टिकट चेकिंग स्टाफ ने पूरे जोश के साथ काम किया और पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ वाणिज्यिक अधिकारियों की देखरेख में अत्यधिक प्रेरित टीम ने अप्रैल से दिसंबर 2023 के महीनों के दौरान कई टिकट चेकिंग अभियान चलाए, जिससे 128.42 करोड़ रुपये की राशि वसूल की गई। इसमें मुंबई उपनगरीय खंड से 33.60 करोड़ रुपये शामिल हैं।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, दिसंबर, 2023 के महीने के दौरान, बिना बुक किए गए सामान सहित 2.24 लाख बिना टिकट/अनियमित यात्रियों का पता लगाकर 12.71 करोड़ रुपये की वसूली की गई। इसके अलावा, दिसंबर के महीने में, पश्चिम रेलवे ने मुंबई उपनगरीय खंड पर लगभग 91,000 मामलों का पता लगाकर 3.54 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला।

एसी लोकल ट्रेनों में अनाधिकृत प्रवेश को रोकने के लिए लगातार औचक टिकट चेकिंग अभियान चलाया जाता है। इन अभियानों के परिणामस्वरूप अप्रैल से दिसंबर 2023 की अवधि के दौरान 46000 से अधिक अनधिकृत यात्रियों को दंडित किया गया और जुर्माने के रूप में 154.67 लाख रुपये एकत्र किए गए, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में लगभग 50% अधिक है।

पश्चिम रेलवे आम जनता से उचित और वैध टिकट के साथ यात्रा करने की अपील करता है।

bottom of page