top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

500 के नोट, कमरे में 26 करोड़, नाशिक में 30 घंटे तक चली IT छापेमारी से हड़कंप!



500 notes - 26 crores in the room - IT raid that lasted for 30 hours in Nashik created panic!
500 notes - 26 crores in the room - IT raid that lasted for 30 hours in Nashik created panic!

नासिक: पिछले कुछ दिनों से आयकर विभाग काफी सक्रिय हो गया है. इस विभाग ने हाल ही में नांदेड़ में बड़ी छापेमारी की थी. इन छापों में करोड़ों की नकदी जब्त की गई. इसके बाद नासिक में भी इसी तरह की कार्रवाई की गई है. आयकर विभाग (IT Raid) ने यहां एक सर्राफा कारोबारी की संपत्तियों पर छापेमारी कर 26 करोड़ रुपये नकद और 90 करोड़ रुपये की बेहिसाब संपत्ति के दस्तावेज जब्त किए हैं. आयकर विभाग की इस कार्रवाई से नासिक में सनसनी मच गई है.

कार्रवाई में करीब 30 घंटे लगे

इस ऑपरेशन के दौरान नासिक, नागपुर और जलगांव के अधिकारी एक साथ आए थे. उन्होंने कुल 26 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की है. जब्त रकम का हिसाब लगाने में अधिकारियों को 14 घंटे लग गए. जब्त की गई इस रकम की गणना के लिए आयकर विभाग को कुल सात कारें बुलानी पड़ीं. ये ऑपरेशन लगातार 30 घंटे से चल रहा था. कार्रवाई नासिक, नागपुर, जलगांव की टीम ने की। 50 से 55 अधिकारियों ने सुराणा ज्वैलर्स के पेढ़ी के साथ-साथ उनके रियल एस्टेट कारोबार के कार्यालय पर छापेमारी की थी। वहीं, एक स्वतंत्र टीम ने राका कॉलोनी स्थित उनके आलीशान बंगले पर भी जांच शुरू की. मनमाड और नंदगांव में उनके परिवार के सदस्यों के घरों की भी तलाशी ली गई।

नासिक शहर में उत्साह

नासिक शहर में एक सर्राफा कारोबारी के पास इतनी बड़ी मात्रा में बेहिसाब संपत्ति मिलने से शहर में सनसनी फैल गई है. इस कार्रवाई से व्यापारियों में तनाव का माहौल है. दबी जुबान से यह सवाल पूछा जा रहा है कि भविष्य में आयकर विभाग किस पर कार्रवाई करेगा, इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। (Nashik IT Raid)

नांदेड़ ऑपरेशन में 60 अधिकारी

इस बीच आयकर विभाग ने 13 मई को नांदेड़ शहर में भी ऐसी ही कार्रवाई की थी. इस कार्रवाई से नांदेड़ में व्यापारियों में तनाव फैल गया. इस कार्रवाई में आईटी विभाग ने 170 करोड़ रुपये की बेहिसाब संपत्ति जब्त की थी. इस कार्रवाई के लिए पुणे, नासिक, छत्रपति संभाजीनगर, नागपुर, नांदेड़, परभणी शहरों के आयकर विभाग के अधिकारियों को बुलाया गया था. इन अलग-अलग शहरों से 25 गाड़ियों में 60 से ज्यादा अधिकारी नांदेड़ गए.

नांदेड़ ऑपरेशन में वास्तव में क्या जब्त किया गया था?

नांदेड़ में हुई इस कार्रवाई में आयकर विभाग ने 170 करोड़ रुपये की बेहिसाब संपत्ति जब्त की थी. इसके साथ ही इस कार्रवाई में 14 करोड़ रुपये नकद और 8 किलो आभूषण भी जब्त किये गये. जब्त नकदी की गणना करने में आयकर विभाग को 14 घंटे तक का समय लग गया। 72 घंटे से ज्यादा समय से ऑपरेशन चल रहा था.

Comments


bottom of page