top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

25 लाख रुपये मूल्य के नकली नोट जब्त; चार गिरफ्तार



Fake notes worth Rs 25 lakh seized - four arrested
Fake notes worth Rs 25 lakh seized - four arrested

नागपुर : नागपुर में पुलिस ने 25 लाख रुपये मूल्य के नकली नोट के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। सीताबल्डी पुलिस ने राहुल वासुदेव ठाकुर (31) की शिकायत पर बुधवार को ये गिरफ्तारियां की गई और नकली नोट जब्त किये गये। ठाकुर ने पुलिस को बताया कि उसने सोमवार रात को फेसबुक पर जल्दी पैसा कमाने की योजना संबंधी एक विज्ञापन देखा।

अधिकारी ने बताया कि जब ठाकुर ने विज्ञापन पर क्लिक किया तो उसे एक नंबर दिया गया। यह नंबर डायल किया, तो दूसरी तरफ से संबंधित व्यक्ति ने कहा कि वह उन्हें अपनी योजना के तहत दो लाख रुपये के बदले आठ लाख रुपये देंगे। अधिकारी के अनुसार, उस व्यक्ति ने नोट छापने की मशीन होने का दावा भी किया।

चार आरोपी गिरफ्तार

कुछ गलत होने के संदेह के आधार पर ठाकुर ने पुलिस को सतर्क कर दिया, जिसने जाल बिछाकर सतीश ध्यानदेव गायकवाड़ (29), गौतम राजू भलावी (21), शुभम सहदेव प्रधान (27) और मोनू उर्फ ​​शब्बीर बलकत शेख (27) को नकली नोटों के साथ गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि 44 बंडल में 25 लाख रुपये मूल्य के नोट बरामद किये गये हैं। अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक बंडल में दोनों तरफ एक-एक असली नोट था और आरोपी ने एक ही तरीके का इस्तेमाल करके कई लोगों को धोखा दिया था।

पनवेल में भी पकड़े गए थे नकली नोट

इससे पहले महाराष्ट्र के पनवेल में भी नकली नोट के साथ एक आदमी को गिरफ्तार किया था। आरोप के पास से 2 लाख से ज्यादा के नकली नोट पकड़े गए थे। आरोपी ने बताया था कि उसने नकली नोट छापने का तरीका यूट्यूब से सीखा था। आरोपी 9वीं कक्षा की परीक्षा में फेल हो गया था। वह एक कंपनी में काम करता था, जो पुराने कंप्यूटर और प्रिंटर खरीदती थी और उन्हें सुधारने के बाद बेचती थी। यहां भी उसने नकली नोट छापने की तकनीक सीखी। वह नकली नोटों को छापने के बाद प्रेस की मदद से उनके हरे रंग की चांदी की पट्टी चिपकाता था। इसके बाद नोट बेंच देता था।

Comments


bottom of page