top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

सोशल मीडिया पर 24 घंटे ड्यूटी पर तैनात पुलिस



Police deployed on social media 24 hours duty
Police deployed on social media 24 hours duty

आपत्तिजनक पोस्ट डालने पर तुरंत किया जाएगा केस दर्ज

मुंबई : राज्य में इस वक्त लोकसभा चुनाव की तैयारियां चल रही हैं। ऐसे में कार्यकर्ता विधानसभा क्षेत्र में सभाओं और बैठकों के जरिए सोशल मीडिया पर अपनी बात रख रहे हैं. इस तरह से अपनी बात कहने के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया पोस्ट पर अब 24 घंटे पुलिस की नजर रहेगी।

पांच पुलिसकर्मियों की टीम के माध्यम से चुनाव अवधि के दौरान सोशल मीडिया पेट्रोलिंग की जाएगी। लोकसभा चुनाव की पृष्ठभूमि में पुलिस अब सोशल मीडिया पर चौबीस घंटे अपनी बात कहने वालों पर पैनी नजर रखेगी।

इस गलतफहमी से छुटकारा पाएं कि मैसेज, वीडियो, फोटो को कोई नहीं समझ पाएगा। क्योंकि ऐसे हर आपत्तिजनक पोस्ट पर पुलिस की सोशल मीडिया सेल दिन-रात नजर रखेगी। इसके लिए 5 टीमों के जरिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नजर रखते हुए मीडिया पेट्रोलिंग की जाएगी।

इसके चलते जहां साइबर पुलिस अब सभी प्लेटफॉर्म पर कड़ी नजर रख रही है, वहीं एक साथ बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जा रहा है। कई लोग आपत्तिजनक पोस्ट वीडियो संदेश प्रसारित करते हैं तथा कुछ विवादास्पद पोस्ट सामाजिक शांति एवं व्यवस्था को भंग कर सकते हैं।

इसके लिए शहर पुलिस ने एक विशेष सोशल मीडिया कंट्रोल रूम शुरू कर इसमें 1 अधिकारी और 10 कर्मचारियों की नियुक्ति की है. इस बीच, कुछ तस्वीरें और टेक्स्ट वायरल करने वालों के खिलाफ धारा 502 के तहत मामला दर्ज किया गया है और उसे एक से दो लाख तक का जुर्माना और तीन साल की सजा हो सकती है।

Comments


bottom of page