top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

वसई विरार तट पर रेत माफिया सक्रिय...



 Sand mafia active on Vasai Virar coast... Bharari squad's action - 4 boats destroyed
Sand mafia active on Vasai Virar coast... Bharari squad's action - 4 boats destroyed

भरारी दस्ते की कार्रवाई, 4 नावें नष्ट

वसई : वसई विरार तट पर रेत माफिया एक बार फिर सक्रिय हो गया है. मंगलवार को जिला खनन पदाधिकारी और भरारी की टीम ने संयुक्त कार्रवाई कर विरार के पास काशिद कोपर में अनाधिकृत बालू खनन में लगी कुल 4 नावों को जब्त कर लिया. बाद में इन नावों और सक्शन पंपों को जिलेटिन से नष्ट कर दिया गया.

वसई विरार अधिकतर तटीय क्षेत्र है। विरार, वैत्राणा और शिरगांव, नरिंगी क्रीक के पास के इलाकों में छुपे तरीके से सक्शन पंप लगाकर रेत निकाली जा रही है. इस इलाके में रेत माफिया एक बार फिर सक्रिय हो गये हैं. मंगलवार को खनन अधिकारियों और बोर्ड अधिकारियों की संयुक्त टीम ने काशीदकोपर तट पर छापेमारी की.

कार्रवाई शुरू होते ही रेत माफिया फरार हो गये. हालांकि, टीम ने अनाधिकृत बालू खनन में लगी 4 नावों को जब्त कर लिया. इन 4 नावों और रेत खनन के लिए उपयोग किए जाने वाले सक्शन पंप को जिलेटिन से उड़ा दिया गया और नष्ट कर दिया गया। जिला खनिज अधिकारी संदीप पाटिल, दाहिना शुल्क निरीक्षक मारोती सूर्यवंशी, परिक्षेत्र अधिकारी सुशांत ठाकरे विजयकुमार मींड, भरारी टीम के विलास पाटिल, अनिकेत कालेल आदि ने यह कार्रवाई की.

इस तट से सटे और खाड़ी के किनारों पर बड़ी संख्या में मैंग्रोव पेड़ हैं। इससे तट पर जैव विविधता और पारिस्थितिक संतुलन में मदद मिलती है। हालाँकि, पिछले कुछ वर्षों से इस तट के पास बड़ी मात्रा में अवैध रेत खनन शुरू कर दिया गया है। इसका विभिन्न क्षेत्रों पर बड़ा असर पड़ने लगा है.

विरार के पास वैत्राणा खाड़ी भी पिछले कुछ वर्षों से गुप्त मार्गों से अवैध रेत खनन का शिकार रही है। इससे खाड़ी और खाड़ी के आसपास के कंडलवन क्षेत्र पर असर पड़ना शुरू हो गया है। चूँकि यह खुदाई सक्शन पंप लगाकर की जा रही है, इसलिए खाड़ी के पास का क्षेत्र धीरे-धीरे ख़त्म हो रहा है।

Comments


bottom of page