top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

लापरवाही से बर्बाद हुआ लाखों लीटर पानी, कर्मचारियों की उड़ी नींद



Lakhs of liters of water was wasted due to carelessness - employees lost their sleep - residents spent the night awake
Lakhs of liters of water was wasted due to carelessness - employees lost their sleep - residents spent the night awake

रहवासियों ने जागकर बिताई रात

नवी मुंबई : नवी मुंबई के कोपरखैरणे में जल आपूर्ति कर्मचारी रात को सो गए और ठीक उसी समय मुख्य वाल्व टूट गया. इससे तीन टंकी कार्यालय के पास बनी चाली में लाखों लीटर पानी घुस गया. इस जगह पर बाढ़ जैसे हालात थे. कुछ निवासी जल आपूर्ति कार्यालय गए और कर्मचारियों को जगाया। फिर पानी बंद कर दिया गया, लेकिन सुबह 11 बजे तक पानी की निकासी नहीं हुई.

कोपरखैरणे को पानी की आपूर्ति करने वाले तीन टैंक कार्यालयों में जल आपूर्ति कर्मचारी 24 घंटे बारी-बारी से (शिफ्ट के अनुसार) मौजूद रहते हैं। जलापूर्ति के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या होने पर सतर्क रहना अनिवार्य है। हालाँकि, रात की पाली के कर्मचारी अक्सर सोते हैं। ऐसा ही कुछ कोपरखैरणे में हुआ. परिचारक सो गया और सुबह लगभग 4 बजे मुख्य चैनल से पानी लाया गया। दुर्भाग्य से उस दबाव में वाल्व टूट गया। इस टूटे वॉल्व से भारी मात्रा में पानी का रिसाव होने लगा. इस कार्यालय के बगल में बनी चाली में पानी घुस गया है. ग्राउंड फ्लोर पर मौजूद सभी घरों में पानी घुस गया है. जिन घरों का लेवल अन्य घरों से नीचा है, वहां घुटनों तक पानी भर गया है.तीन-चार घंटे बाद पानी रिसने से लोग जगे, जिससे स्थिति बिगड़ गयी. यह पता लगाने के बाद कि वास्तव में क्या हुआ, पानी कहां से आ रहा था, कुछ निवासी जल आपूर्ति कार्यालय गए और वहां के कर्मचारियों को जगाया। स्थानीय निवासी तुकाराम म्हात्रे ने बताया कि इसके बाद कर्मचारियों ने युद्धस्तर पर काम कर पानी का रिसाव रोका. एक अन्य निवासी रवींद्र म्हात्रे ने गुस्से में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि वाल्व टूटना एक दुर्घटना हो सकती है, लेकिन कर्मचारियों का जागते नहीं रहना एक मानवीय भूल है।

कर्मचारियों की गलती से यह स्थिति उत्पन्न हुई है और उचित कार्रवाई की जाएगी। साथ ही वॉल्व की मरम्मत कराई जाएगी और ऐसी स्थिति दोबारा न हो इसका भी ध्यान रखा जाएगा। यह प्रतिक्रिया कार्यकारी अभियंता अरविंद शिंदे ने दी।

コメント


bottom of page