top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

मुंबई लैपटॉप पार्ट्स की तस्करी रैकेट का भंडाफोड़



 Mumbai laptop parts smuggling racket busted - goods worth crores seized - mastermind arrested
Mumbai laptop parts smuggling racket busted - goods worth crores seized - mastermind arrested

करोड़ों का जब्त किया गया सामान; मास्टरमाइंड हुआ गिरफ्तार

मुंबई। मुंबई से एक धोखाधड़ी का मामले सामने आया है। सीमा शुल्क विभाग ने न्हावा शेवा में 4.11 करोड़ रुपये के विभिन्न ब्रांडों के 4,600 इस्तेमाल किए गए लैपटॉप और 1,000 से अधिक कंप्यूटर पार्ट्स जब्त किए। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है।

क्या है मामला?

अधिकारी ने कहा, मिली जानकारी के मुताबिक,जवाहरलाल नेहरू कस्टम हाउस (जेएनसीएच) में विशेष खुफिया और जांच शाखा (एसआईआईबी) (आयात) के अधिकारियों ने हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात में एक खेप से इलेक्ट्रॉनिक सामान जब्त किया।

उन्होंने कहा कि जब्त किए गए लैपटॉप और 1,546 सीपीयू, जिनकी कीमत 4.11 करोड़ रुपये है, संयुक्त अरब अमीरात से आयात किए गए थे, जबकि इनका आपूर्तिकर्ता हांगकांग में रहता है।

फर्म का मास्टरमाइंड गिरफ्तार

विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) की नीति के अनुसार उचित प्राधिकरण के बिना ऐसे सामानों का आयात प्रतिबंधित है। अधिकारी ने इस मामले के बारे में और जानकारी देते हुए बताया है कि इस्तेमाल किए गए लैपटॉप की इनलैंड कंटेनर डिपो (आईसीडी) पटपड़गंज, दिल्ली के माध्यम से मदरबोर्ड केसिंग आदि बताकर तस्करी की जाती थी। उन्होंने कहा कि एसआईआईबी अधिकारियों ने मुंबई और दिल्ली में भी एक साथ तलाशी ली और आयात करने वाली फर्म के मास्टरमाइंड को गिरफ्तार कर लिया।

Commentaires


bottom of page