top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई! बीकेसी में 5 करोड़ 10 लाख 10 हजार 500 रुपये के नकली नोटों की मिली फैक्ट्री



Big action by Mumbai Police! Factory of fake notes worth Rs 5 crore 10 lakh 10 thousand 500 found in BKC
Big action by Mumbai Police! Factory of fake notes worth Rs 5 crore 10 lakh 10 thousand 500 found in BKC

मुंबई : लोकसभा चुनाव के दौरान पूरे राज्य में बेनामी नकदी मिलने की घटनाएं सामने आ रही हैं तो मुंबई से एक चौंकाने वाली बात सामने आई है। लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग 20 मई को होगी. इसलिए सभी राजनीतिक पार्टियां इस वक्त मुंबई में जमकर प्रचार कर रही हैं। ये सब बवाल चल ही रहा है कि मुंबई पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है.

मुंबई पुलिस ने शनिवार रात बीकेसी इलाके में नकली नोट फैक्ट्री पर छापा मारा। बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स के भारत नगर इलाके में स्थित इस फैक्ट्री में नकली नोट बनाए जाते थे. इस फैक्ट्री में 5,10,100,500 रुपये के नकली नोट बनाए जा रहे थे. पुलिस ने उस स्थान पर छापा मारा और नकली नोट और उसके लिए आवश्यक कागज का भंडार जब्त कर लिया। इस मामले में नौशाद शाह और अली सैयद दोनों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. कोर्ट ने आरोपी को पांच दिन की पुलिस हिरासत की सजा सुनाई है. इस मामले में बीकेसी पुलिस आगे की जांच कर रही है. पुलिस द्वारा दोनों आरोपियों से गहनता से पूछताछ की जा रही है। पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि ये नकली नोट तैयार होने के बाद कहां-कहां बांटे गए, इन सबके पीछे कौन है।

दादर और सायन से नकदी जब्त की गई

कुछ दिन पहले मुंबई उपनगर के भांडुप इलाके में पुलिस ने साढ़े तीन करोड़ की नकदी के साथ एक कार पकड़ी थी. हालांकि, चुनाव आयोग के अधिकारियों की जांच के बाद पता चला कि यह एक एटीएम वैन थी. इस कार के ड्राइवर के पास पर्याप्त दस्तावेज नहीं थे, इसलिए पुलिस को शक हुआ. इसलिए इस एटीएम वैन को पुलिस ने जब्त कर लिया. हालांकि, जांच के बाद इस वैन को छोड़ दिया गया। इसके अलावा सायन इलाके में भी पुलिस ने कार्रवाई करते हुए एक कार से 1 करोड़ 87 लाख 80 हजार रुपये जब्त किए. इसकी सूचना आयकर विभाग को दी गयी. इसके अलावा दादर के शिंदे वाडी इलाके से लाखों रुपये की नकदी जब्त की गई.

मुंबई के आसपास के शहरों में प्रवेश पर नाकाबंदी

चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त भरारी टीमें चुनाव अवधि के दौरान धन की अवैध आवाजाही पर नजर रख रही हैं। चुनाव के दौरान बड़ी मात्रा में नकदी, शराब, ड्रग्स और कीमती सामान का अवैध परिवहन होता है। इसके लिए मुंबई शहर, उपनगरों और मुंबई से सटे शहरों के गेटों पर नाकाबंदी कर दी गई है और वाहनों की जांच की जा रही है. मुंबई की छह लोकसभा सीटों पर 20 मई को मतदान होगा. चुनाव आयोग और पुलिस इस बात पर नजर रख रही है कि इस दौरान मतदाताओं को पैसे तो नहीं बांटे जा रहे हैं।

Comments


bottom of page