top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

मुंबईकरों की चिंता बढ़ाने वाली खबर! बारिश होने पर भी पानी की कटौती लागू



News that increases the concern of Mumbaikars! Water cut applies even when it rains
News that increases the concern of Mumbaikars! Water cut applies even when it rains

मुंबई: एक ऐसी खबर सामने आ रही है जो मुंबईकरों की चिंता बढ़ा रही है। मानसून आने के बाद गर्मी से परेशान मुंबईकरों को राहत मिली है. लेकिन पीने के पानी की समस्या अब भी बनी हुई है. मुंबई में पानी की कटौती लागू कर दी गई क्योंकि मुंबई को पानी की आपूर्ति करने वाले बांध में स्टॉक कम हो गया था। जून माह में मानसून आ चुका है लेकिन अभी भी बांध में पानी का भंडारण अपेक्षा के अनुरूप नहीं हो पाया है। ऐसे में मुंबईकरों को अभी कुछ और दिनों तक पानी की कमी की समस्या से जूझना पड़ सकता है।

इस साल मुंबई और उसके आसपास मॉनसून 2 दिन पहले आ गया. बारिश की छिटपुट फुहारें गिरती हैं. हालांकि इस बारिश के कारण झीलों में अपेक्षित जल भंडारण नहीं हो पाया है. इसका असर मुंबईकरों की जल आपूर्ति पर पड़ रहा है।

हालांकि पिछले 2 से 3 दिनों से मुंबई को पानी की आपूर्ति करने वाले बांध क्षेत्र में वर्षा में वृद्धि हुई है, लेकिन जून माह के बाद भी जल भंडारण में संतोषजनक वृद्धि नहीं हुई है जल भंडारण 6 प्रतिशत तक नहीं पहुंच पाया है.

पानी की कटौती जारी रहेगी

यह वर्षों में सबसे कम समर्थन है. इसलिए मुंबई में चल रही पानी की कमी जारी रहेगी. फिलहाल 7 बांधों में सिर्फ 85 हजार 605 एमएलडी पानी का भंडारण है और मुंबई को हर दिन 3800 एमएलडी पानी की जरूरत होती है. इसलिए, मुंबईकरों को कम से कम जुलाई महीने में बांध क्षेत्र में भारी बारिश की उम्मीद है।

इस बीच मौसम विभाग ने राज्य में बारिश को लेकर अहम अपडेट दिया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि आज से बारिश की तीव्रता बढ़ेगी. मौसम विभाग ने अगले तीन सप्ताह तक लगातार बारिश की भविष्यवाणी की है. पुणे-पंढरपुर पालखी मार्ग पर भी बारिश का अनुमान है.

Yorumlar


bottom of page