top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

बिजली बिल भुगतान के नाम पर ढाई लाख की ठगी !



Fraud of Rs 2.5 lakh in the name of electricity bill payment!
Fraud of Rs 2.5 lakh in the name of electricity bill payment!

वसई : साइबर जालसाज फर्जी संदेश भेजकर नागरिकों को आर्थिक रूप से धोखा दे रहे हैं कि यदि बिजली बिलों का तुरंत भुगतान नहीं किया गया, तो बिजली आपूर्ति काट दी जाएगी। नालासोपारा में इसी तरह का मैसेज भेजकर एक युवक से ढाई लाख की रकम वसूली गई है। नालासोपारा निवासी कालीपदो पुराकैत (58) को कुछ दिन पहले एक अज्ञात व्हाट्सएप नंबर से एक संदेश मिला।

संदेश में कहा गया है कि यदि आपके बिजली बिल का भुगतान नहीं किया गया है और भुगतान राशि का शीघ्र भुगतान नहीं किया गया तो बिजली आपूर्ति काट दी जाएगी। लेकिन पुरकैत नियमित बिजली बिल का भुगतान कर रहे थे. उसने उस नंबर पर कॉल किया. तब कहा गया कि चूंकि आपका बिजली बिल अपडेट नहीं है, इसलिए इसे अपडेट कराने के लिए आपको एक सौ रुपये का भुगतान करना होगा. इस बार पुरकैत को एक लिंक भेजने और रुपये का भुगतान करने के लिए कहा गया।

इस बार पुरकैत को गुमराह कर उसके बैंक खाते की डिटेल ले ली गयी और उसमें से 3 लाख 34 हजार रुपये उड़ा लिये गये. इस मामले में पुरकैत ने नालासोपारा पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है. इस शिकायत के आधार पर पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ धोखाधड़ी की धारा 420 और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66सी और 66डी के तहत मामला दर्ज किया है. मामले को आगे की जांच के लिए एमएचबी पुलिस स्टेशन, बोरीवली में स्थानांतरित कर दिया गया है।

महावितरण किसी को भी ऐसे संदेश नहीं भेजता है. इसलिए, महावितरण ने ग्राहकों से अपील की है कि वे महावितान से संपर्क करें या आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भुगतान करें। पुलिस ने साइबर ठगी से सावधान रहने की भी अपील की है. पुलिस से कहा कि अपनी बैंक डिटेल, ओटीपी किसी को न दें। हालाँकि, धोखाधड़ी के मामले में तुरंत हेल्पलाइन नंबर 1930 या साइबर पुलिस की वेबसाइट पर रिपोर्ट करनी चाहिए। पुलिस ने कहा कि यदि ऑनलाइन धोखाधड़ी का अपराध होने के तुरंत बाद शिकायत दर्ज की जाती है, तो धोखाधड़ी की राशि जब्त की जा सकती है।

Comments


bottom of page