top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

फुटपाथ खोदकर 7 लाख की केबल चुरा ले गए चोर



Thieves stole cable worth Rs 7 lakh by digging the footpath
Thieves stole cable worth Rs 7 lakh by digging the footpath

मुंबई : मुंबई में सड़क और फुटपाथ की मरम्मत का काम हमेशा चलता रहता है। लेकिन अगर आप किसी सड़क या फुटपाथ को खोदा हुआ देखें तो यह मत समझिए कि यह मुंबई नगर निगम या एमएमआरडीए ही है, क्योंकि मुंबई के केंद्रीय स्थान दादर में एक चौंकाने वाला उदाहरण सामने आया है। चोरों ने यहां फुटपाथ खोदकर 6 से 7 लाख रुपये कीमत की एमटीएनएल की कॉपर केबल चोरी कर ली। इस मामले में पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

दादर-माटुंगा के डाॅ. ये बाबा साहेब अंबेडकर मार्ग की घटना है. यहां रहने वाले एक स्थानीय व्यक्ति की नजर इस पर पड़ी। फुटपाथ को खोदने पर पता चला कि वहां से केबल चोरी हो गई है। कॉपर केबल की कीमत 845 रुपये प्रति किलोग्राम है. जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक चोरों ने 6 से 7 लाख रुपये की केबल चोरी की है. सूत्रों के मुताबिक, माटुंगा, किंग्स सर्कल, वडाला और शिवाजी पार्क इलाके में भी ऐसी ही घटनाएं होने का खतरा है.

स्थानीय लोगों ने देखा कि किंग्स सर्कल-दादर टीटी सर्कल के बीच 2 से 3 मीटर चौड़ा फुटपाथ बीच में खोदा गया है और उन्हें संदेह हुआ। इसके बाद स्थानीय लोगों ने नगर पालिका से संपर्क किया. दिलचस्प बात यह है कि बीएमसी ने इस काम के लिए 15 दिन पहले भी यही फुटपाथ खोदा था। इसे ठीक करने के बाद दोबारा उसी जगह पर खुदाई की गई। निवासियों द्वारा इसे बीएमसी के ध्यान में लाने के बाद, नगर निगम के अधिकारी यह देखने के लिए पहुंचे कि वास्तव में क्या हो रहा था। तभी देखा गया कि चोरों ने फुटपाथ के नीचे यूटिलिटी केबल से तांबे के तार हटा दिए थे।

“जून का पहला सप्ताह खत्म होने के बाद भी फुटपाथ का काम पूरा नहीं हुआ। इसलिए मैं इसकी शिकायत करने नगर निगम कार्यालय गया। तब मुझे पता चला कि इन केबलों से तांबे के तार चोरी हो गए थे। चोरों ने खोद डाला रात 11 बजे के बाद फुटपाथ और केबल चोरी हो गई, यह बहुत चौंकाने वाली बात है”, वडाला के निवासी और एक सामाजिक कार्यकर्ता निखिल देसाई ने यह बात कही। माटुंगा पुलिस ने इस मामले की जांच करने का फैसला तब किया जब सरकारी दूरसंचार कंपनी एमटीएनएल ने भी दादर-माटुंगा क्षेत्र में 400 से अधिक टेलीफोन लाइनों के ट्रिप होने की शिकायत दर्ज कराई। एमटीएनएल के एक अधिकारी ने कहा, “हम अभी भी मरम्मत का काम कर रहे हैं। यह मुख्य रूप से दादर टीटी सर्कल के आसपास हुआ, लाखों रुपये मूल्य के 105 मीटर तांबे के तार चोरी हो गए।”

कैसे पकड़ा गया आरोपी?

तांबे का तार अभी भी वहीं है जहां चोरों ने उसे खोदा था। इसलिए संभावना थी कि चोर दोबारा वहां आएगा. पुलिस ने जाल बिछाकर रविवार की रात पांच लोगों को रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया. उन्होंने कहा, “हम रविवार की रात एक निजी कार में चोरों का इंतजार कर रहे थे। जब वे ठेकेदार के कर्मचारियों के साथ आए, तो हमने उन्हें रोक लिया और गिरफ्तार कर लिया। सभी पांच आरोपी स्क्रैप डीलर हैं और तांबे के तार बेचकर पैसा कमाने की तैयारी कर चुके थे।” माटुंगा पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक दीपक चव्हाण ने बताया.

Comments


bottom of page