top of page
  • Writer's pictureBB News Live

प्रशासन के ओपन जिम की हालत पतली

जर्जर हुई व्यायामशालाएं, चोरा हुआ सामान


ठाणे। नागरिकों को खुली हवा में व्यायाम करने की सुविधा देने के लिए ठाणे नगर निगम द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों पर शुरू की गई व्यायामशालाएं अब जर्जर हो गई हैं और इन व्यायामशालाओं में एक समय सुबह-शाम लोगों की भीड़ उमड़ने लगी थी। लेकिन अब इस अवधारणा का मुख्य उद्देश्य कमजोर हो गया है क्योंकि शहर के फुटपाथों, हरे-भरे रास्तों और रणनीतिक स्थानों पर शुरू किए गए इन व्यायामशालाओं में से अधिकांश की सामग्री नष्ट हो गई है और कुछ स्थानों पर वे चोरी हो गई हैं। तीन हाट नाका, लुईसवाडी क्षेत्र में ग्रीन पथ, काचरली झील, मानपाड़ा, वृन्दावन में यूआर सिटी कार्यालय क्षेत्र, कलवा में नक्षत्र उद्यान, मुंब्रा में फायर ब्रिगेड कार्यालय के पास और आंतरिक शहर में लोकमान्य नगर, यशोधन नगर, ज्ञानेश्वर नगर, शास्त्री नगर, वर्तक नगर, विवियाना मॉल के पास विभिन्न स्थानों पर ओपन जिम स्थापित किए गए थे।

शुरुआती दिनों में काफी लोकप्रिय थीं व्यायामशालाएं

इन व्यायामशालाओं के निर्माण पर अब तक करोड़ों रुपए खर्च किए जा चुके हैं। इनमें साइकलिंग, एयर वॉकर, रोइंग, चेस्ट प्रेस जैसे व्यायाम उपकरण शामिल हैं। इस सामग्री की सहायता से सभी प्रकार के व्यायाम संभव हैं। ये खुली व्यायामशालाएं, जो ठाणे शहर के विभिन्न स्थानों पर स्थापित की गईं, शुरुआती दिनों में नागरिकों के बीच लोकप्रिय थीं। सुबह-शाम व्यायाम के लिए यहां नागरिकों की भीड़ देखी जाती थी। पिछले कुछ समय से ठीक इसके उलट तस्वीर देखने को मिल रही है। अब यहां आना कोई पंसद नहीं करता है।

टूटी-फूटी हालत में कई व्यायामशालाओं के सामान

वागले इस्टेट क्षेत्र के लोकमान्य नगर इलाके में साने गुरुजी मार्ग पर एक ओपन व्यायामशाला शुरू की गई थी। इस व्यायामशाला की हालत अब बेहद खराब है। यहां का सामान टूटी-फूटी हालत में है। इस सामग्री पर धूल जम गई है। कुछ नागरिकों ने खेद व्यक्त किया कि वे इस ओपन जिम का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि इसकी सामग्री टूटी हुई अवस्था में है। यशोधन नगर, वेदांत कॉम्प्लेक्स, कोरस सर्विस रोड, वर्तकनगर, शास्त्रीनगर में खुले व्यायामशालाओं की स्थिति भी अलग नहीं है। ज्ञानेश्वर नगर इलाके में सड़क के किनारे फुटपाथ पर भी ऐसी ही व्यवस्था की गई थी। यहां व्यायाम का सामान खत्म हो गया है।

संबंधित विभाग शिकायतों पर नहीं देता ध्यान

हालांकि रहवासियों द्वारा इनके चोरी हो जाने की शिकायत की जाती है, लेकिन नगर निगम का संबंधित विभाग इन शिकायतों पर गौर करने को तैयार नहीं है। जब इस ओपन जिम की शुरुआत हुई थी। उस समय यहां प्रतिदिन व्यायाम करने आने वाले लोगों की संख्या बड़ी थी। हर कोई इस जिम का इस्तेमाल कर रहा था। ओपन जिम्नेजियम की अवधारणा नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है। लोकमान्य नगर क्षेत्र के निवासी प्रीतम शेवाले ने कहा, कई वर्षों से इन व्यायामशालाओं और उनकी सामग्रियों के रखरखाव पर ध्यान भी नहीं दिया गया।

जहां ओपन जिम जर्जर हैं, वहां निरीक्षण कर तुरंत मरम्मत कार्य कराया जायेगा। इस संबंध में जल्द ही निरीक्षण व सर्वे किया जाएगा। - वरिष्ठ अधिकारी, निर्माण विभाग, ठाणे नगर पालिका

bottom of page