top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

पेट्रोल भरवाते समय अचानक फोन बजा और बाइक में लग गई आग!



While filling petrol suddenly the phone rang and the bike caught fire!
While filling petrol suddenly the phone rang and the bike caught fire!

संभाजीनगर : अगर आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते समय सावधान नहीं रहे तो बड़ा हादसा हो सकता है। गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन पर बात न करें, पेट्रोल पंप पर मोबाइल फोन पर बात न करें, अगर ये सावधानियां न बरती जाएं तो खतरा पैदा होता है। ऐसा ही एक हादसा छत्रपति संभाजीनगर शहर में हुआ। एक मोटरसाइकिल सवार पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भराने गया. उसी समय उसका फ़ोन बजा. जिससे बाइक में आग लग गयी. गनीमत यह रही कि पेट्रोल पंप पर कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ।

कुछ ऐसा हुआ

संभाजीनगर के वालज इलाके में बजाज ऑटो गेट के सामने एक पेट्रोल पंप पर एक दोपहिया वाहन में पेट्रोल भर रहा था। उसी समय अचानक उसके मोबाइल पर कॉल आई। तो रिंग बजी. वह पेट्रोल भरवाने के लिए कतार में खड़ा था. उसी दौरान एक ऐसी घटना घटी जहां दोपहिया वाहन में अचानक आग लग गई. लेकिन सौभाग्य से कोई जनहानि नहीं हुई. हालांकि कार में अचानक आग लगने से पेट्रोल पंप कर्मचारी हड़बड़ा गए। बाइक सवारों और पेट्रोल पंप कर्मचारियों ने स्थिति को संभालते हुए गाड़ी को आगे बढ़ाया। आग तुरंत बुझा दी गई.

पेट्रोल पंप पर फोन पर बात क्यों नहीं करते?

अगर पेट्रोल पंप पर कोई फोन पर बात कर रहा हो तो वहां मौजूद कर्मचारी तुरंत उसे फोन रखने के लिए कहते हैं। पेट्रोल पंपों पर लोगों को धूम्रपान न करने या मोबाइल फोन का उपयोग न करने की चेतावनी देने वाले संकेत भी लगे हैं। पेट्रोल पंपों पर मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करने के पीछे का कारण मोबाइल फोन से निकलने वाला इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन है। इस विद्युत चुम्बकीय विकिरण के कारण पेट्रोल वाष्प तुरंत प्रज्वलित हो जाती है। यह आस-पास की धातु की वस्तुओं में भी करंट उत्पन्न कर सकता है। इसके चलते पेट्रोल पंपों पर मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा.

पेट्रोल पंप और मोबाइल फोन के बीच कितनी दूरी होनी चाहिए?

औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग की ओर से पेट्रोल पंप और मोबाइल फोन के बीच कितनी दूरी होनी चाहिए? इस संबंध में कहा गया है. कहा गया है कि मोबाइल फोन को पेट्रोल पंप से 6 मीटर की दूरी पर रखना चाहिए. पेट्रोल भरवाने और पेट्रोल पंप से निकलने के बाद आप बिना किसी परेशानी के फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Comentarios


bottom of page