top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

पुणे शहर में ट्रैफिक में बदलाव, देखें कैसा होगा वैकल्पिक मार्ग



Changes in traffic in Pune city - see how the alternative route will be
Changes in traffic in Pune city - see how the alternative route will be

पुणे : पुणे शहर में मेट्रो शुरू हो गई है. मेट्रो के दो रूट खुलने से पुणे के लोगों को राहत मिली है. साथ ही अन्य जगहों पर भी मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है. मेट्रो परियोजना के इन कार्यों के कारण पुणे शहर में यातायात में बदलाव आया है। इसके चलते अब पुणे निवासियों से वैकल्पिक मार्ग का उपयोग करने का आग्रह किया गया है।

पुणे शहर में मेट्रो के काम के कारण लगने वाले ट्रैफिक जाम से बचने के लिए पुणे पुलिस ने ट्रैफिक में बड़ा बदलाव किया है. पुणे यूनिवर्सिटी और शिवाजी नगर संचेती चौक के बीच पांच मेट्रो स्टेशन शुरू किए जाएंगे। इसके चलते ससून अस्पताल की ओर जाने वाली सड़क को पुणे यूनिवर्सिटी से शिवाजी नगर संचेती चौक तक बदल दिया गया है. साथ ही औंध, बानेर वकाड से विद्यापीठ चौक होते हुए गणेश खिंड विद्यापीठ मार्ग तक का रास्ता बदल दिया गया है. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनोज पाटिल ने अपील की है कि नागरिक वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें.

यह वैकल्पिक तरीका है

विद्यापीठ चौक से खड़की रेंज हिल होते हुए शिवाजी नगर संचेती चौक तक पहुंचा जा सकता है। हालाँकि, संचेती चौक शिवाजी नगर से पुणे विश्वविद्यालय तक गणेश खिंड रोड हमेशा की तरह जारी रहेगी।

स्वैगरगेट मार्ग जून में शुरू होगा

पुणे मेट्रो का शिवाजीनगर से स्वारगेट भूमिगत मार्ग जून माह में शुरू होने की संभावना है। एक महीने पहले इस रूट पर एक परीक्षण सफल रहा था. लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के कारण अभी यह रास्ता शुरू नहीं हो सका है। अब चार जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद इस रूट को शुरू करने की कवायद तेज होगी। इस रूट को 31 मार्च तक शुरू करने की योजना थी.

केंद्र सरकार ने पीसीएमसी से निगडी मार्ग के विस्तार को मंजूरी दे दी है। लेकिन स्वारगेट से कटराज मार्ग तक विस्तार को अभी तक मंजूरी नहीं दी गई है। इस रूट की मंजूरी का प्रस्ताव महाराष्ट्र सरकार को भेजा गया है. इसके बाद प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास जाएगा.

Comments


bottom of page