top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

पनीर के स्थान पर वनस्पति तेल का उपयोग

मैकडॉनल्ड्स के खिलाफ जांच शुरू



Use of vegetable oil in place of cheese - investigation started against McDonald's
Use of vegetable oil in place of cheese - investigation started against McDonald's

मुंबई: एक समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने फास्ट-फूड दिग्गज मैकडॉनल्ड्स के खिलाफ

बड़ी कार्रवाई की है, जिसमें उनके बर्गर और नगेट्स में पनीर के बजाय तेल के उपयोग का आरोप लगाया गया है। एफडीए के आरोपों

के बाद, अहमदनगर में मैकडॉनल्ड्स आउटलेट का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है। एफडीए का तर्क है कि मैकडॉनल्ड्स ने पर्याप्त डिस्क्लोशर के बिना पनीर एनालॉग्स को इस्तेमाल किया, जिससे उपभोक्ताओं को यह विश्वास हो गया कि वे असली पनीर का उपभोग कर रहे हैं।

ट्रेडिशनल डेयरी पनीर के स्वाद और बनावट की नकल करने के लिए पनीर एनालॉग, अक्सर डेयरी फैट को अधिक किफायती वनस्पति तेल से बदल देते हैं।कथित तौर पर, मैकडॉनल्ड्स खाद्य लेबल या इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले बोर्ड पर पनीर एनालॉग्स के उपयोग का खुलासा करने में विफल रहा, जिससे संभावित रूप से उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य को ख़तरा हो रहा था।एफडीए कमिश्नर अभिमन्यु काले ने एक बयान में कहा कि "निरीक्षण के दौरान, हमारे अधिकारियों को कहीं भी पनीर के एनालॉग्स का कोई उल्लेख नहीं मिला। 'चीज़ नगेट्स', 'चीज़ी डिप' और 'चीज़ बर्गर' जैसी वस्तुओं पर बिना लेबल लगाए ही ऐसा लेबल लगाया जा रहा था।"एफडीए की जांच मैकडॉनल्ड्स से आगे तक फैली हुई है, जिसमें समान प्रथाओं के संदेह वाली अन्य फास्ट-फूड श्रृंखलाओं की जांच करने की योजना है, जैसा कि काले ने कहा है।

मैकडॉनल्ड्स द्वारा एफडीए की कार्रवाई का विरोध करने के बावजूद, असंतोषजनक स्पष्टीकरण के कारण अहमदनगर में आउटलेट का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया था।दिसंबर में, मैकडॉनल्ड्स ने कथित तौर पर एफडीए को सूचित किया कि उन्होंने 'पनीर' शब्द को हटाकर अपने उत्पादों को दोबारा ब्रांड किया है। हालाँकि, एफडीए अन्य फास्ट-फूड श्रृंखलाओं द्वारा समान प्रथाओं की व्यापक जांच पर जोर देता है।एक रिपोर्ट के अनुसार, आरोपों के जवाब में मैकडॉनल्ड्स ने विकल्प के उपयोग से इनकार करते हुए कहा है, "...हम ग्राहकों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि हम अपने सभी उत्पादों में केवल वास्तविक, गुणवत्ता वाले पनीर का उपयोग करते हैं।"

Comments


bottom of page