top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

नवी मुंबई में मनपा के तरफ से लगाए गए ई टॉयलेट हुए बंद !



 E-toilets installed by Municipal Corporation in Navi Mumbai are closed!
E-toilets installed by Municipal Corporation in Navi Mumbai are closed!

नवी मुंबई : स्वच्छ भारत अभियान मे देश भर में प्रथम स्थान पाने के लिए नवी मुंबई मनपा के तरफ से शहर भर मे ई टॉयलेट लगाए गए थे, लेकिन अब यह टॉइलेट खराब हुए पार्ट्स ओर मेंटेन्स के अभाव में बंद पड़ गए है, जिसके कारण नागरिकों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। मनपा के तरफ से राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में तत्कालीन महानगरपालिका आयुक्त डॉ. रामास्वामी एन. की देखरेख में श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए जोर-शोर से तैयारी की गई थी।

इसके लिए महानगरपालिका अपने सभी 502 सामुदायिक और सार्वजनिक शौचालयों को भीतर व बाहर से सजाने-संवारने के साथ ही दुर्गंध - रहित बनाने का कार्य किया गया था'खुले में शौच से मुक्त शहर (ओडीएफ डबल प्लस) की दौड़ में हिस्सा लेने के लिए नवी मुंबई महानगरपालिका को पहले से मान्यता मिल चुकी है। इसके लिए शहर भर मे ई टॉयलेट भी बनाए गए ।

इस ई टॉयलेट के कारण विशेषकर महिलाओं को काफी फायदेमंद साबित हो रहा था। हर साल स्वच्छ भारत अभियान मे सफलता के लिए शहर के टॉयलेट पर विशेष रूप से ध्यान देते हुए लाखों रुपए खर्च किए गए हैं, लेकिन अब इन ई टॉइलेट का हालात खराब होने के साथ ही बंद कर दिया गया है।

Comments


bottom of page