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दिल का दौरा - दुनिया में मौत का नंबर 1 कारण : डॉक्टर अमोल चौहान कार्डियोलॉजिस्ट



मुंबई। जाने माने कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर अमोल चौहान ने बताया कि आज दुनियाभर में दिल का दौरा मौत का नंबर एक कारण है। डॉक्टर चौहान तेजी से फैल रहे हृदय रोग और उसके निदान के बारे में पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हृदय रोग के कारण करीब 1.7 करोड़ लोगों की मौत दिल की बीमारी से होती है। 


विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) के कारण दुनिया में होने वाली मौतों का पांचवां हिस्सा भारत में होता है और इनमें से ज्यादातर मौतें युवा लोगों में होती हैं। 2017 में, भारत में लगभग 2.6 लाख नागरिकों की हृदय रोग से मृत्यु हो गई।  और यह हमारे देश में मौत का मुख्य कारण था।  भारत में किए गए एक अध्ययन (इंटरहार्ट स्टडी) में पाया गया कि 90% से अधिक दिल के दौरे के मामले फलों और सब्जियों के कम सेवन, शारीरिक व्यायाम की कमी और मनोसामाजिक तनाव से जुड़े थे। जैसा कि हम सभी जानते हैं, दिल का दौरा एक चिकित्सा आपात स्थिति है जो व्यक्ति की जान ले सकती है और जीवित बचे लोगों या उनके परिवारों के लिए व्यक्तिगत स्तर पर एक बहुत ही भयावह अनुभव है।  आपके हृदय की मांसपेशियों को जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, और दिल का दौरा तब पड़ता है जब हृदय की मांसपेशियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाला रक्त प्रवाह गंभीर रूप से कम हो जाता है या पूरी तरह से बंद हो जाता है।  रक्त की आपूर्ति बंद होने के कारण, ऊतक ऑक्सीजन से वंचित हो जाते हैं और मर जाते हैं। हृदय रोग के प्रकार- • स्टेमी: एक प्रकार का दिल का दौरा, जो आपके हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनी के पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाने के कारण होता है। 


• NSTEMI: एक प्रकार का दिल का दौरा स्वस्थ हृदय और परिसंचरण के लिए संतुलित आहार बहुत महत्वपूर्ण है।  इसमें भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां, साबुत अनाज, लीन मीट, मछली और फलियां शामिल होनी चाहिए और नमक, चीनी और वसा को सीमित करना चाहिए।  D भारत जैसे देशों में गतिहीन जीवन शैली एक बड़ी चुनौती है, जहां शहरी आबादी लगातार बढ़ रही है।  ऐसा लगता है कि आमतौर पर हमें शारीरिक व्यायाम के लिए समय नहीं मिलता है।  दिल के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और शरीर के स्वस्थ वजन को बनाए रखने के लिए हर दिन कम से कम 30 मिनट का नियमित शारीरिक व्यायाम करें प्रति सप्ताह 60 मिनट का शारीरिक व्यायाम अनिवार्य है। इसके अलावा सुबह के समय जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए। अपने खान पान में नियंत्रण रखना चाहिए। इसके अलावा सुबह बाग बगीचे में सैर करने की आफत डालनी होगी।

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