top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

डोंबिवली में केमिकल कंपनी में बॉयलर फटा, धुआं फैल गया



Boiler burst in chemical company in Dombivali, smoke spread
Boiler burst in chemical company in Dombivali, smoke spread

ठाणे : महाराष्ट्र के ठाणे जिले के डोंबिवली में बृहस्पतिवार को एक रसायन कारखाने में बॉयलर में विस्फोट होने के बाद भीषण आग लग गई, जिससे चार लोगों की मौत हो गई जबकि 48 अन्य झुलस गए। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि विस्फोट डोंबिवली में महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) क्षेत्र के फेज-दो में स्थित ‘ अमुदान केमिकल कंपनी’ के बॉयलर में हुआ।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि धमाका इतना जोरदार था कि इसकी आवाज एक किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। उन्होंने बताया कि विस्फोट के कारण आसपास की इमारत की खिड़कियों के शीशों में दरारें आ गईं, जबकि आसपास के कई घर क्षतिग्रस्त हो गए।

एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि घायल श्रमिकों को अस्पताल ले जाया गया है।

ठाणे के स्थानीय निकाय के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख यासीन तडवी ने बताया कि विस्फोट अपराह्न एक बजकर 40 बजे रसायन कारखाने में हुआ। उन्होंने बताया कि विस्फोट से लगी आग आसपास के तीन कारखानों में फैल गई और काफी दूर से ही धुएं के गुबार और आग की लपटें देखी जा सकती हैं।

घटना को दुखद बताते हुए महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने कहा कि परिसर में फंसे आठ लोगों को बचा लिया गया है।

उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, ‘‘घायलों के इलाज की व्यवस्था की गई है और ज्यादा एम्बुलेंस तैयार रखी गई हैं। मैंने ठाणे के जिलाधिकारी से बातचीत की है और वे भी मौके पर पहुंच रहे हैं… राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, लक्षित आपदा प्रतिक्रिया बल और दमकल विभाग की टीम को बुलाया गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं ईश्वर से घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।’’तडवी ने बताया कि सूचना मिलने के बाद दमकल की आठ गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया।अधिकारी ने बताया कि ठाणे स्थानीय निकाय के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ की टीम और ठाणे आपदा प्रतिक्रिया बल के 13 जवान भी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और आग पर काबू पाने के प्रयास जारी हैं।

Comments


bottom of page