top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

ठाणे के व्यक्ति से 1.75 लाख रुपये की साइबर धोखाधड़ी



Thane man commits cyber fraud of Rs 1.75 lakh - case registered against one person
Thane man commits cyber fraud of Rs 1.75 lakh - case registered against one person

एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज

ठाणे : महाराष्ट्र के ठाणे जिले के 33 वर्षीय व्यक्ति से एक जालसाज ने कथित तौर पर 1.75 लाख रुपये की धोखाधड़ी की। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। अंबरनाथ पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि व्यक्ति की शिकायत के आधार पर शनिवार को संबंधित प्रावधानों के तहत एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

पीड़ित को 21 मई को एक व्यक्ति का फोन आया जिसने उसे सूचित किया कि जो पार्सल उसने ईरान भेजा था उसे सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्त कर लिया है क्योंकि इसमें लैपटॉप, पेन ड्राइव, कपड़े और चार ईरानी पासपोर्ट के अलावा मादक पदार्थ भी था।

पुलिस ने शिकायत के हवाले से बताया कि फोन करने वाले ने उस व्यक्ति को यह भी बताया कि इसके लिए 96,000 रुपये का भुगतान पहले ही किया जा चुका है और पार्सल कुरियर कंपनी को वापस कर दिया गया है।

जब उस व्यक्ति ने कॉल करने वाले को बताया कि उसने ऐसा कोई पार्सल नहीं भेजा है तो उसने उसे मुंबई साइबर पुलिस से संपर्क करने और अपनी आईडी के दुरुपयोग की शिकायत दर्ज करने के लिए कहा।

फोन करने वाले ने उस व्यक्ति से यह भी कहा कि अगर वह उनके पास आने में देर करेगा तो पुलिस उसे गिरफ्तार कर लेगी।

अधिकारी ने बताया कि बाद में फोन करने वाले व्यक्ति ने ‘स्काइप’ पर वीडियो कॉल की लेकिन अपना चेहरा नहीं बल्कि अपनी आईडी दिखाई और दावा किया कि वह नारकोटिक्स विभाग से है।

उन्होंने बताया कि धोखेबाज ने उस व्यक्ति को सूचित किया कि उसके खिलाफ गुजरात, पश्चिम बंगाल और मुंबई में धनशोधन की कई शिकायतें दर्ज की गई हैं और उसका नाम इस तरह के अपराध के लिए पहले गिरफ्तार किए गए एक व्यक्ति से भी जुड़ा है।

अधिकारी ने कहा कि फोन करनेवाले व्यक्ति ने पीड़ित के बैंक खाते से 1.75 लाख रुपये निकाल लिए। बाद में उस व्यक्ति को एहसास हुआ कि उसके साथ धोखाधड़ी हुई है और उसने अंबरनाथ पुलिस से संपर्क किया।

Comentários


bottom of page