top of page
  • Writer's pictureBB News Live

गणेशोत्सव के दौरान भीड़भाड़ को नियंत्रित करने के लिए विशेष उपाय किए जाने की मांग



मुंबई । कोरोना महामारी के खात्मे के साथ ही दो साल बाद संपूर्ण राज्य भर में बड़े उत्साह के साथ मनाए जाने वाले गणेशोत्सव में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। ऐसे में लोकसभा में शिवसेना के गट नेता    सांसद राहुल शेवाले ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को पत्र लिखकर प्रमुख  सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों के पंडालों में भीड़ को नियंत्रित करने और संभावित दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विशेष उपाय किए जाने की मांग की है। 


इसके लिए  स्थानीय पुलिस, सरकारी अधिकारियों, सामाजिक संगठनों और गणेशोत्सव मंडल के बीच समन्वय बनाए रखने के लिए योजनाबद्ध तरीके से उपायोजना  तैयार करने का आदेश  संबंधित सरकारी एजेंसियों को दिया जाय।सांसद शेवाले ने अपने बयान में कहा है कि देश भर में उत्साह का माहौल है क्योंकि इस साल कोरोना संकट का संकट खत्म हो गया है।   मंदिरों में भी भक्तों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। हालांकि, अफसोस की बात है कि इस उत्साही और भक्तिपूर्ण माहौल में देश भर में कुछ दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटनाएं भी हुई हैं।


खास कर  इस साल जनवरी के महीने से अब तक जम्मू-कश्मीर में माता वैष्णो देवी, राजस्थान में खाटूश्यामजी मंदिर, मथुरा के बांके बिहारी मंदिर  में भीड़भाड़ के कारण श्रद्धालुओं की जान चली गई और कई श्रद्धालु घायल हो गए। चारधाम यात्रा के दौरान केदारनाथ और बद्रीनाथ के तीर्थ स्थलों पर भी इस वर्ष श्रद्धालुओं की उपस्थिति हर साल की तुलना में दुगनी से अधिक दर्ज की गई।.इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए सांसद शेवाले ने मांग की है कि गणेशोत्सव के दौरान विशेष सावधानी बरती जाए।

Comments


bottom of page