top of page
  • Writer's pictureBB News Live

गडकरी ने किया 34 हजार जरुरतमंदो में 43 प्रकार के उपकरण का वितरण

नागपुर में विकलांगों की सहायता में उतरी केंद्र सरकार




मुंबई। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने केंद्र सरकार की राष्ट्रीय वयोश्री और आदिप (विकलांग व्यक्तियों की सहायता) योजना के तहत गुरुवार को नागपुर में वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग व्यक्तियों को मुफ्त उपकरण और सामग्री मुहैया कराया। वर्ष 2016 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा विकलांगों के अधिकार अधिनियम जारी किया गया था।


प्राप्त जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत 27 फरवरी से 23 अप्रैल 2022 तक वरिष्ठ नागरिकों और नि:शक्तजनों के लिए स्क्रीनिंग कैंप आयोजित किया गया था। जिसमें नागपुर शहर में 28,000 और ग्रामीण नागपुर में 8,000 सहित लगभग 36,000 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। उन सभी को उपकरण और सामग्री वितरित की जा रही है। इन सभी औजारों और सामग्रियों की कुल लागत 34.83 करोड़ रुपये है।


नागपुर शहर के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में इन उपकरणों के वितरण के लिए विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।  गुरुवार को पूर्वी नागपुर विधानसभा क्षेत्र के 4,549 लाभार्थियों को कुल 34,130 उपकरण दिए गए हैं, जिनकी कुल लागत 4.82 करोड़ रुपये से अधिक है। इनमें 43 प्रकार के उपकरणों में मुख्य रूप से उपकरणों में थ्री व्हीलर साइकिल (हाथ से संचालित), व्हील चेयर, वॉकिंग स्टिक, डिजिटल हियरिंग एड, दृष्टिबाधित लोगों के लिए स्क्रीन रीडिंग के साथ स्मार्ट फोन, ब्रेल कैन (फोल्डिंग कैन) के साथ-साथ शामिल हैं।

bottom of page