top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

कल्याण में स्कूल आरक्षण पर निर्माण अवैध इमारत को किया ध्वस्त



Illegal building constructed on school reservation in Kalyan demolished - major action taken by Income Ward
Illegal building constructed on school reservation in Kalyan demolished - major action taken by Income Ward

आय वार्ड द्वारा की बड़ी कार्रवाई

कल्याण : कल्याण डोंबिवली नगरपालिका स्कूल की आरक्षित भूमि पर कल्याण पूर्व के आदिवली ढोकली गांव में स्थानीय लोगों द्वारा चार मंजिला और 30 फ्लैटों वाली एक अवैध इमारत बनाई गई थी। इस संबंध में शिकायत मिलते ही प्रभाग प्रथम की सहायक आयुक्त हेमा मुंबरकर ने तोड़फोड़ दल की मदद से पिछले पांच दिनों के दौरान शुक्रवार को आरक्षित भूखंड पर बनी अवैध इमारत को ध्वस्त कर दिया.

कल्याण पूर्व के आय वार्ड में ढहाई जाने वाली यह सातवीं टोलेजांग अवैध इमारत है। पिछले एक वर्ष के दौरान सहायक आयुक्त मुम्बारकर ने भू-माफियाओं के विरोध के बावजूद इस प्रभाग में सौ से अधिक चालियाँ ध्वस्त कर दी हैं।

भू-माफिया ने कल्याण पूर्व के आय वार्ड के आदिवली ढोकली गांव में एक नगरपालिका स्कूल के लिए आरक्षित भूमि के एक भूखंड पर चार मंजिला अवैध इमारत का निर्माण पूरा कर लिया था। ऐक्ट डॉ. इंदुरानी जाखड़ ने सहायक आयुक्त को नगर पालिका के आरक्षित भूखंडों पर बने अवैध अनावासीय भवनों को गिराने के निर्देश दिए हैं। आदिवली ढोकली में स्कूल के आरक्षित भूखंड पर अवैध रूप से भवन निर्माण की शिकायत आय वार्ड में दर्ज की गई थी. इन शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए सहायक आयुक्त मुंबरकर ने नगर नियोजन विभाग से इस भूखंड के संबंध में जानकारी मांगी. उस समय यह स्पष्ट हो गया कि संबंधित भूखंड नगर पालिका के कब्जे में है और उस पर स्कूल का आरक्षण है।

नगर पालिका के आरक्षित भूखंड पर कब्जा करने के बाद, मुंबार्कर ने इमारत को ध्वस्त करने की निर्धारित प्रक्रिया को अंजाम दिया और आयुक्त डॉ. अतिक्रमण नियंत्रण विभाग की उपायुक्त इंदुरानी जाखड़, अवधूत तावड़े के मार्गदर्शन में अवैध इमारत तोड़ने वाली टीम जेसीबीए ने पुलिस की निगरानी में पिछले सप्ताह से इसे गिराना शुरू कर दिया है. पिछले चार दिनों में इमारत की छत गिराए जाने के बाद जेसीबी की मदद से इमारत के चारों तरफ छेद किए गए और शुक्रवार को इस इमारत को बंगले की तरह जमींदोज कर दिया गया.

सहायक आयुक्त हेमा मुंबरकर ने आय वार्ड में अवैध निर्माणों के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई शुरू कर दी है, भूमाफियाओं पर गाज गिरी है. क्षेत्र की सोसायटियों के निवासियों ने आदिवली में एक स्कूल आरक्षण पर एक अवैध इमारत को गिराए जाने पर संतोष व्यक्त किया है।

कल्याण पूर्व में आय वार्ड में आदिवली-ढोकली में स्कूल के आरक्षित भूखंड पर अवैध भवन के आयुक्त। इंदुरानी जाखड़ के निर्देशानुसार भूमि अधिग्रहण इस प्रकार किया गया कि आचार संहिता का उल्लंघन न हो। आय वार्ड में अवैध निर्माणों के खिलाफ लगातार कार्रवाई के चलते इस क्षेत्र में अवैध निर्माण कार्य बंद हैं। – हेमा मुंबरकर, सहायक आयुक्त, प्रथम वार्ड, कल्याण पूर्व।

Comments


bottom of page