top of page
  • Writer's pictureMeditation Music

उत्तान से 8 अवैध म्यांमार अप्रवासी पकड़े गए



8 illegal Myanmar immigrants caught from Uttan
8 illegal Myanmar immigrants caught from Uttan

मीरा-भयंदर: बांग्लादेशी नागरिकों की नियमित घुसपैठ के बाद, पुलिस को भयंदर के पास उत्तन के तटीय क्षेत्र में म्यांमार से अवैध अप्रवासियों की मौजूदगी का पता चला। देश में अवैध रूप से प्रवेश करने के आरोप में 25 से 55 वर्ष की आयु के आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए, पुलिस निरीक्षक (अपराध) ऋषिकेश पावल के मार्गदर्शन में, उत्तान तटीय पुलिस स्टेशन के आतंकवाद-रोधी सेल (एटीसी) से जुड़े पुलिस उप-निरीक्षक कुणाल कुरेवाड के नेतृत्व में एक टीम ने तलाशी अभियान शुरू किया। क्षेत्र में और चौक गांव में मछली पकड़ने के घाट से आठ संदिग्धों को हिरासत में लेने में कामयाब रहे क्योंकि उन्होंने सोमवार को पुलिस टीम को चकमा देने का असफल प्रयास किया था।

विशेष रूप से, आप्रवासियों को हिंदी बोलने में निपुण पाया गया। संदिग्धों द्वारा देश में अपने प्रवास को अधिकृत करने के लिए वैध दस्तावेज प्रस्तुत करने में विफल रहने के बाद, उन्हें हिरासत में ले लिया गया और भारतीय पासपोर्ट अधिनियम और विदेशी अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया।अवैध आप्रवासियों, जिनके बारे में संदेह है कि वे रोहिंग्या हैं, ने दावा किया कि वे शरणार्थी हैं जो मछली पकड़ने वाली नौकाओं में सहायक के रूप में नौकरियों की तलाश में तटीय क्षेत्र में आए थे, जिसके बाद पुलिस ने नई दिल्ली में म्यांमार के दूतावास से संपर्क स्थापित किया और उनके बारे में विवरण मांगा।

उन्होंने यह भी दावा किया कि उनके परिवार जम्मू-कश्मीर में रहते हैं। केंद्र सरकार के अधिकारियों ने हाल ही में भारतीय क्षेत्र में म्यांमार के नागरिकों के वीजा-मुक्त प्रवेश पर पूर्ण रोक लगाने के लिए मुक्त आंदोलन व्यवस्था (एफएमआर) को तत्काल निलंबित करने की सिफारिश की है। इस बीच, अवैध अप्रवासियों को ठाणे की जिला सत्र अदालत में पेश करने के बाद पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। आगे की जांच चल रही थी।

Comments


bottom of page