top of page
  • Writer's pictureBB News Live

अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के दिन मुंबई में मनाई जाएगी दिवाली, बीजेपी का ऐलान



Big decision of Shinde government of Maharashtra for minorities
ayodiya me bhagver

मुंबई: 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राममला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसी बीच मुंबई बीजेपी ने ऐलान किया है कि भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के दिन पूरे मुंबई में दिवाली मनाई जाएगी। भारतीय जनता पार्टी ने घोषणा की है कि 22 जनवरी को बीएमसी के हर वॉर्ड के 10 हजार घरों में दीप जलाकर दीपोत्सव मनाया जाएगा। बता दें कि मुंबई में कुल 227 वॉर्ड्स हैं। बीजेपी ने कहा कि शहर के सभी प्रमुख मंदिरों में मिलन कार्यक्रम होगा और भव्य रूप से उत्सव मनाया जाएगा।

अयोध्या के लिए विशेष ट्रेन की व्यवस्था

हर शख्स इस वक्त अयोध्या आने को बेताब है। 22 जनवरी का इंतज़ार भारी पड़ रहा है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अभी 25 दिन बाकी हैं। इसी बीच मुंबई बीजेपी ने भी इस दिन को भव्य बनाने का ऐलान किया है। पार्टी के नेता और कार्यकर्ता पूरे मुंबई में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन भव्य दिवाली मनाएंगे। इतना ही नहीं 22 जनवरी के बाद मुंबई के हर विधानसभा क्षेत्र के राम भक्तों को अयोध्या धाम ले जाने के लिए एक विशेष ट्रेन की व्यवस्था की जाएगी। मुंबई में कुल 36 विधानसभा सीटें हैं। इन सभी कार्यक्रमों का आयोजन मुंबई बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ संयुक्त रुप से करेंगे।

30 दिसंबर को अयोध्या जा रहे हैं पीएम मोदी

बता दें कि राममला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले 30 दिसंबर को पीएम मोदी अयोध्या जा रहे हैं। अयोध्या में पीएम मोदी मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेश्नल एयरपोर्ट का उद्धाटन करेंगे। 30 दिसंबर को ही पीएम मोदी अयोध्या धाम जंक्शन का उद्घाटन करने के साथ ही ट्रेनों की सौगात भी देंगे। इस मौके पर पीएम मोदी एयरपोर्ट से रेलवे स्टेशन तक रोड शो भी करेंगे। अयोध्या में पीएम के दौरे से पहले तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए आज सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या आ रहे हैं। सीएम योगी हनुमान गढ़ी में दर्शन करने के साथ-साथ 22 तारीख के समारोह की तैयारियों का जायज़ा भी लेंगे।

राम जी के ससुराल से आ रहा पवित्र जल

देश में उत्सव है तो राम जी के ससुराल नेपाल में भी भक्ति का असीमित प्रवाह चल पड़ा है। मिथिला के जनकपुर से ताम्र पात्र में 251 लीटर शुद्ध जल अयोध्या लाया जा रहा है। नेपाल के पवित्र नदियों के जल के कलश के साथ झूमते गाते भक्त अयोध्या की ओर बढ़ रहे हैं। ये भक्त माता सीता के मायके से उपहार ला रहे हैं। कोई भी राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पीछे नहीं रहना चाहता। ये यात्रा 27 दिसंबर को चल पड़ी है जो 28 दिसंबर को रक्सौल होते हुए 29 को अयोध्या पहुंचेगी।

Opmerkingen


bottom of page